500km की धांसू रेंज और लग्जरी फीचर्स के साथ मार्केट में लॉन्च हो रही Hyundai Creta EV

Hyundai Creta EV: भारत में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कई कंपनियों ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को मार्केट में लॉन्च की है। इसी को देखते हुए हुंडई मोटोकार्प ने अपनी हुंडई क्रेटा के इलेक्ट्रिक वर्जन को भारतीय बाजारों में लॉन्च करने जा रही है। जो एडवांस फीचर्स के साथ-साथ कई अन्य नई तकनीक से लैस होगी। वही हुंडई क्रेटा के इलेक्ट्रिक वर्जन पर जोरो शोरो से कम चल रहा है।

जो आपको बहुत जल्द ही भारतीय बाजारों में देखने को मिल सकता है। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक वर्जन में कई लग्जरी फीचर्स देखने को मिल सकते है। साथ ही यह इलेक्ट्रिक गाड़ी एक बार फुल चार्ज करने पर 500km तक की रेंज प्रदान करेगी। तो चलिए हुंडई क्रेटा ईवी के अन्य जानकारी को विस्तार से जानते हैं।

Hyundai Creta EV इंटीरियर

हुंडई क्रेटा हैवी के इंटीरियर की बात करें इसमें ऊपर की तस्वीर में देखा जा सकता है, क्रेटा इवी में क्रेटा के समान ही लेआउट होगा। जिसमें डुएल टोन थीम, ड्यूल डिजिटल डिसप्ले शामिल है। हालांकि इसमें एक नया तीन स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिखाई देता है, जो इलेक्ट्रिक क्रेटा के लिए विशेष है। क्रेटा ईवी में सेंटर कंट्रोल के बजाय स्टेरिंग वेयर के पीछे ड्राइवर सिलेक्टर भी मिलता है, जो हुंडई की अधिक प्रीमियम गाड़ियों में देखने को मिल सकता है।

Hyundai Creta EV बाहरी डिजाइन

ह्यूंडई क्रेटा ईवी के बाहरी डिजाइन की बात करें तो इसके साइड प्रोफाइल पर करीब से नजर डालने पर नई अलॉय व्हील डिजाइन का पता चलता है। जबकि क्रेटा इवी में नियमित मॉडल से समान ऑल एलइडी लाइटिंग के साथ आने की संभावना है। हम उम्मीद कर सकते हैं कि हुंडई इसे थोड़े से नई डिजाइन वाले डंपर के साथ पेश करेगी।

Hyundai Creta EV
Hyundai Creta EV

Hyundai Creta EV के फीचर्स और सेफ्टी फीचर्स

हुंडई क्रेटा एव के फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्राइड ऑटो एप्पल कारप्ले कैनेक्टविटी के साथ 10.25 इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, ड्यूल जॉन क्लाइमेट कंट्रोल, आगे की हवादार सीटें, रीपेनोरेमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग और बढ़िया साउंड सिस्टम दिया जा सकता है।

वहीं इसके सुरक्षा सुविधा की बात करें इसमें छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, एडाप्टिव क्रुज कंट्रोल, ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग लाइन, उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली और पीछे की तरफ एक 360 डिग्री का कैमरा दिया जाएगा।

Hyundai Creta EV लॉन्च डेट और कीमत

हुंडई क्रेटा ईवी के लॉन्च डेट की बात करें तो इसे 2025 के शुरुआत मैं लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। वही हुंडई क्रेटा ईवी के कीमत की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 20 लाख रुपए एक्स शोरूम होने की उम्मीद है।

Read More:- Tata की वॉट लगा रही Maruti की ये धांसू माइलेज वाली किफायती कार, कीमत बस इतनी

Sudhir

Sudhir has been writing content in the automobile and tech category for a long time. He is a professional content writer and has an experience of almost 4 years