350km की फाड़ू रेंज के साथ MG की मार्केट से छुट्टी करने आ रही Tata की नई Electric Nano

Tata Nano EV: टाटा मोटर्स एक बार फिर से बाजार में सस्ती मिडिल क्लास कार उतारने जा रही है, यह कार पेट्रोल डीजल से नहीं बल्कि बिजली से चलेगी, इसके अलावा इसकी कीमत भी किफायती होगी। हम जिस कार की बात करने जा रहे हैं, उसका नाम टाटा नैनो ईवी है, जो इतनी सस्ती कीमत पर आ रही है, कि 25 से 30 हजार जैसे सैलरी वाले लोग भी इसे आसानी से खरीद सकेंगे।

यह नई इलेक्ट्रिक कर एक बार चार्ज करने पर चल सकती है, और उसे शानदार लुक की वजह से यह सभी के बीच काफी पसंद की जा रही है। आपको बता दे की टाटा ने अपने पुराने नैनों को नए अवतार देने की योजना बनाई है, इस कर को दो नए वेरिएंट में पेश किया जाएगा, पहला पेट्रोल प्लस सीएनजी और दूसरा पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगा, साथ ही इसका लुक भी बहुत ही शानदार होगा। तो चलिए इसके अन्य जानकारी को विस्तार से जानते हैं।

Tata Nano EV कि फीचर्स

मारुति मोटर्स के द्वारा पेश की गई मारुति नैनो ईवी के फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें एक डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, ब्लूटूथ पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, EBD के साथ ABS, एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, ब्लूटूथ और 6 स्पीकर का साउंड सिस्टम भी दिया जा सकता है।

वहीं इसके सुरक्षा सुविधा की बात करें तो टाटा नैनो ने इसमें सुरक्षा के साथ-साथ कई अन्य जरूरी हाईटेक फीचर्स भी दिए जाएंगे। हम आशा करते हैं कि इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, ISOFIX चाइल्ड सिट एंकर और पीछे की तरफ सेंसर के साथ कैमरा दिया जाएगा।

Tata Nano EV
Tata Nano EV

Tata Nano EV कि रेंज और बैट्री पैक

टाटा नैनो ईवी के बैटरी पैक की बात करें तो टाटा मोटर्स के द्वारा इस तरह का कोई भी जानकारी अभी तक सामने नहीं दी गई है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह बताया जा रहा है कि इसमें एक बड़ी बैट्री पैक दिया जाएगा। और इस बैट्री को एक बार फुल चार्ज करने पर 300 से 350 किलोमीटर तक का सफर आसानी से तय किया जा सकता है। वही इस कर की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे की बताई जा रही है, जो कि मात्र 10 सेकंड में ही 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

Tata Nano EV कि लॉन्च डेट और कीमत

टाटा नैनो ईवी के लॉन्च डेट की बात करें तो टाटा मोटर्स के द्वारा इस तरह की कोई भी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है, लेकिन कुछ मीडिया सूत्रों के अनुसार इस टाटा नैनो को भारतीय बाजार में 2025 के शुरुआती दौर में लॉन्च किया जा सकता है। वहीं टाटा नैनो ईवी की कीमत की बात करें तो इसे 6 लाख रुपए से लेकर 9 लाख रुपए के अंतर्गत इसे मार्केट में पेश किया जाएगा।

Read More:- 2 लाख रुपए के डाउन पेमेंट पर खरीदें New Tata Punch, दमदार पॉवर के साथ फीचर्स में है सबसे खास

Sudhir

Sudhir has been writing content in the automobile and tech category for a long time. He is a professional content writer and has an experience of almost 4 years