34 KMPL के माइलेज में आ रही डैशिंग लुक वाली Maruti की Swift 2024, कम कीमत में टाटा भी फैल 

Maruti Swift 2024: मारुति सुजुकी भारतीय बाजार का सबसे अधिक रिलायबल भरोसेमंद कार निर्माता कंपनियों में से एक है। मारुति गाड़ियां सबसे अधिक पसंद की जाती है, यही कारण है कि मारुति की अधिकांश गाड़ियां टॉप 10 लिस्ट में शामिल है। ‌ अगर आप भी अपने लिए बेहतरीन गाड़ी के तलाश कर रहे हैं तो फिर मारुति सुजुकी स्विफ्ट आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होने वाला है। मारुति की नई जनरेशन स्विफ्ट में आपको बेहतरीन माइलेज के साथ दमदार फीचर्स और डैशिंग लुक ऑफर किया गया है। आगे इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है। 

Maruti Swift 2024 डिजाइन 

आगामी नई जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट का डिजाइन वर्तमान मॉडल की तुलना से काफी ज्यादा हाईटेक और अलग होने वाला है। कंपनी ने कुछ समय पहले ही इसके पेट्रोल संस्करण को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है, और अब इसके सीएनजी संस्करण को भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाने वाला है। सीएनजी संस्करण का डिजाइन काफी हद तक पेट्रोल संस्करण के समान ही होने वाला है, लेकिन इसमें पीछे की तरफ आपको सीएनजी की बैचिंग देखने को मिलने वाली है। 

नई जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट का है यह चौथा फेसलिफ्ट संस्करण होने वाला है। इसमें सामने की तरफ सिल्क एलइडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट और नीचे की तरफ फोग लाइट सेटअप के साथ हनीकॉम ग्रिल देखने को मिलता है। 

Swift
Swift

फीचर्स 

सुविधाओं में इसे 9 इंच टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ वायरलेस एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ संचालित किया गया है। इसके साथ ही इसमें 360 डिग्री कैमरा, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, पुश बटन स्टार्ट स्टॉप इंजन, कनेक्ट कार तकनीकी, पीछे की यात्रियों के लिए यूएसबी चार्जिंग सॉकेट के साथ AC इवेंट्स, प्रीमियम लीटर क्वालिटी के सीट्स और सिक्स स्पीकर साउंड सिस्टम दिया गया है। 

सुरक्षा सुविधा में इसे सिक्स एरबैग स्टैंडर्ड तौर पर मिलने वाला है, इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रिवर पार्किंग सेंसर, हिलहोल्ड एसिस्ट और ISOFIX चाइल्ड सेट एंकर मिलता है। 

इंजन और माइलेज 

मारुति सुजुकी स्विफ्ट के पेट्रोल संस्करण को 1.2 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ संचालित किया जाता है जो की 82 Bhp और 112 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। पेट्रोल संस्करण में यह पांच स्पीड मैनुअल और AMT ट्रांसमिशन के साथ संचालित किया गया है।

यही इंजन में विकल्प का प्रयोग हमें सीएनजी संस्करण में भी देखने को मिलने वाला है, जहां पर यह पेट्रोल की तुलना में कम पावर जेनरेट करेगी और केवल पांच स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश होने वाली है। सीएनजी तकनीकी के साथ यह लगभग 34 Kmpl का माइलेज देने वाली है। 

कीमत 

आगामी मारुति सुजुकी स्विफ्ट सीएनजी की कीमत भारतीय बाजार में करीबन 70,0000 एक्स शोरूम के साथ शुरू होने की उम्मीद है। जबकि वर्तमान में इसके पेट्रोल संस्करण पर 35,000 रुपए का ऑफर दिया जा रहा है। 

Also Read:- 31kmpl कि जबरदस्त माइलेज के साथ Honda कि लंका लगाने पेश हुई 2024 Maruti Dzire

Shivam Raj

मेरा नाम शिवम कुमार है, और ऑटोमोबाइल मेरा जुनून है! 2021 से, मैं इस क्षेत्र में लगातार काम कर रहा हूं। कारों और बाइक्स के दीवाने होने के नाते, मुझे वाहनों से जुड़ी खबरें पढ़ने और लिखने में बहुत मज़ा आता है। यही कारण है कि मैंने हिंदी भाषा में ऑटो समाचार देने का फैसला किया, ताकि सभी वाहन प्रेमियों तक नवीनतम जानकारी पहुंचाई जा सके।